Home > विदेश > दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 2 साल में घटाया इतना वजन...

दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 2 साल में घटाया इतना वजन...

दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 2 साल में घटाया इतना वजन...

मेक्सिको के अगुअसकेलिन्टीस...Editor

मेक्सिको के अगुअसकेलिन्टीस में रहने वाले 32 साल के जुआन पेद्रो फ्रांको ने दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति का अपना रिकॉर्ड गंवाकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 595 किलो वजन के साथ दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति का खिताब कभी अपने नाम करने वाले जुआन ने पिछले 2 सालों में अपना करीब आधे से भी ज्यादा वजन घटा लिया है और एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. जुआन ने बैरियाट्रिक सर्जरी के जरिए 291 किलो वजन कम कर लिया और इससे वह बेहद खुश हैं.

डिनर में भूलकर भी शामिल न करें ये चीजें, हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

जुआन के मुताबिक यह उनके जीवन की नई शुरुआत है. मोटापे के कारण वह 6 सालों से बिस्तर पर थे, न तो वह कहीं घूम पाते थे और नही अपना काम कर पाते थे, जिसके चलते वह बेहद दुखी थे. अब जब उनका वजन कम हो गया है तो ठीक होने के बाद वह बेहद खुश हैं. अपने वजन के बारे में बात करते हुए जुआन ने कहा कि उन्हें बचपन से ही मोटापे की बीमारी थी. उनका परिवार उनके स्वास्थ्य का बहुत ख्याल रखता था, लेकिन फिर भी बीमारी के कारण उनका वजन बढ़ता ही चला गया और एक समय पर उनका वजन 595 किलो हो गया.

मोटापे के कारण जुआन को टाइप-2 डायबिटीज, खून में ग्लूकोज की उच्च मात्रा, हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसी और भी तकलीफें होने लगी थीं. जिसके चलते वह अधिकतर समय बीमार रहने लगे थे. जुआन के मुताबिक 6 साल की उम्र में ही उनका वजन 60 किलो से ज्यादा हो गया था, जिसके बाद यह सिलसिला कभी नहीं थमा और उनका वजन बढ़ता ही गया. 17 साल की उम्र में हुए एक्सीडेंट के बाद तो उनका वजन और बढ़ने लगा और एक समय ऐसा आया जब उन्हें 'विश्व का सबसे मोटा व्यक्ति' होने का खिताब मिला. इसके बाद उन्होंने अपना वजन कम करने का सोचा और इसके लिए डॉक्टर्स से सलाह लेना शुरू कर दिया.

करीब 291 किलो वजन कम करने के बाद जुआन का कहना है कि वह अभी और भी वजन कम करना चाहते हैं, ताकि वह एक स्वस्थ जीवन जी सकें और अपने नहाने, घूमने, कपड़े पहनने जैसे रोजमर्रा के काम वह खुद से कर सकें. बता दें जुआन अभी तक 2 सर्जरी से गुजर चुके हं, जिससे उनका 300 किलो वजन कम हो चुका है, लेकिन अभी वह और भी वजन घटाने के बारे में विचार कर रहे हैं. हालांकि इसके लिए वह थोड़ा समय लेंगे, ताकि उनके स्वास्थ्य पर किसी तरह का नकारात्मक प्रभाव न पड़े.

Tags:    
Share it
Top