Home > विदेश > 50 साल बाद मांगी माफी, न्यूयॉर्क के पुलिस कमिश्नर ने, वजह क्या है जानिए...

50 साल बाद मांगी माफी, न्यूयॉर्क के पुलिस कमिश्नर ने, वजह क्या है जानिए...

50 साल बाद मांगी माफी, न्यूयॉर्क के पुलिस कमिश्नर ने, वजह क्या है जानिए...

अमेरिका में समलैंगिकों के...Editor

अमेरिका में समलैंगिकों के खिलाफ हिंसा का इस्तेमाल करने पर पहली बार न्यूयॉर्क के पुलिस चीफ ने माफी मांगी है। गुरूवार को न्यूयॉर्क के पुलिस चीफ ने स्टोनवॉल दंगों के दौरान समलैंगिक समुदाय के खिलाफ हिंसा के इस्तेमाल के लिए माफी मांगी। इस मौके पर न्यूयॉर्क के पुलिस चीफ के इस बयान ने न्यूयॉर्क में समलैंगिक समुदायों का दिल जीत लिया।

स्टोनवॉल दंगों को गुरूवार को 50 साल पूरे हो गए। स्टोनवॉल आंदोलन को समलैंगिकों के अधिकारों से जुड़े सबसे बड़े आंदोलन में गिना जाता है। न्यूयॉर्क के पुलिस चीफ जेम्स ओ नाइल ने कहा, मुझे लगता है जो वहां हुआ उसे नहीं होना चाहिए था। न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट की ओर से उस दिन जो एक्शन लिया गया वो गलत था। जो एक्शन लिए, वो बहुत ही गलत तरीके से लिए गए फैसले थे। हमारी इस गलती के लिए मैं आपसे क्षमा मांगना हूं। न्यूयॉर्क के पुलिस कमिश्नर का ये बयान ऐसे वक्त में आया है, जब पूरे न्यूयॉर्क में इस आंदोलन को जश्न की तरह मनाया जा रहा है। पुलिस कमिश्नर के इस बयान को समलैंगिक समुदाय की ओर से काफी सराहा जा रहा है। पिछले काफी समय से न्यूयॉर्क के समलैंगिक समुदाय की ओर से ये मांग उठाई जा थी। साल 2016 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इसे अमेरिका राष्ट्रीय ऐतिहासिक धरोहर घोषित किया था।

समलैंगिक समुदाय ये चाहता था कि न्यूयॉर्क पुलिस की ओर से इस घटना को लेकर माफी मांगी जाएगी। ऐसी मांग उठाने वालों में सिटी काउंसिल के स्पीकर कोरी जॉनसन भी रहे, जो खुद एक समलैंगिक हैं और उनके अधिकारों की आवाज उठाते रहे हैं। स्टोनवॉल दंगों को इतिहास की बड़ी घटनाओं में गिना जाता है। ये समलैंगिकों के अधिकारों को लेकर चलाया गया एक बड़ा आंदोलन था।

Share it
Top