Home > देश > स्मृति स्थल पहुंचा जन-जन के प्रिय अटल का पार्थिव शरीर, राष्ट्रपति और पीएम ने दी श्रद्धांजलि

स्मृति स्थल पहुंचा जन-जन के प्रिय अटल का पार्थिव शरीर, राष्ट्रपति और पीएम ने दी श्रद्धांजलि

स्मृति स्थल पहुंचा जन-जन के प्रिय अटल का पार्थिव शरीर, राष्ट्रपति और पीएम ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी...Editor

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अंतिम यात्रा पर चल पड़े हैं। हजारों की संख्या में लोग अपने प्रिय नेता को अश्रूपूर्ण विदाई दे रहे हैं। उनके अंतिम दर्शन की लालसा लिये हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर खड़े हैं। वहीं बड़ी संख्या में लोग उनके वाहन के साथ-साथ चल रहे हैं। पूरे देश से हजारों की संख्या में लोग वाजपेयी के अंतिम दर्शन करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए भाजपा मुख्यालय पहुंचे।

वाजपेयी का पार्थिव शरीर कृष्ण मेनन मार्ग स्थित उनके आवास से सुबह 11 बजे दीन दयाल मार्ग पर भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय लाया गया। जहां बड़ी संख्या में बच्चे, बूढ़े, महिलाएं सभी मौजूद थे।अपने नेता के अंतिम दर्शन के लिए लोग पेड़ों तक पर चढ़ गये। मुख्यालय के बाहर दो बड़े एलईडी स्क्रीन लगे हुए थे, ताकि जो अंदर नहीं जा सके वह भी वाजपेयी के अंतिम दर्शन कर सकें।

वाजपेयी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। उनकी अंतिम यात्रा भाजपा मुख्यालय से शुरू हो चुकी है। उनका अंतिम संस्कार यमुना के घाट पर 'राष्ट्रीय स्मृति स्थल' पर किया जाएगा।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, तमाम कैबिनेट मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, विपक्षी दलों के नेताओं और अन्य लोगों ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी।

LIVE अपडेट्स:

- भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने अटल को दी श्रद्धांजलि।

- भूटान नरेश, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, बांग्लादेश और नेपाल के प्रतिनिधि ने अटल को दी श्रद्धांजलि।

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

- रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, तीन सेना प्रमुखों ने वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

- अटल जी का पार्थिव शरीर अंत्येष्टि स्थल पहुंचा।

- शेफ डे मिशन के ब्रिज भूषण शरण सिंह ने कहा, भारतीय एथलीटों द्वारा 2018 एशियन गेम्स में जीते जाने वाले सभी मेडल पूर्व पीएम वाजपेयी को समर्पित किए जाएंगे।

- अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं।

- पूर्व पीएम की इस अंतिम यात्रा के दौरान पीएम मोदी और शाह पैदल चल रहे हैं।

- भाजपा मुख्यालय से पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू हो चुकी है। अंतिम यात्रा में पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद हैं।

- भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने वाजपेयी को भाजपा मुख्यालय में श्रद्धांजलि दी। इस दौरान वहां पीएम मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अमित शाह भी मौजूद थे।

- वाजपेयी के पूर्व सहयोगी रहे सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा, मैंने उनके साथ 6 सालों तक काम किया। एक पीएम के तौर पर वह काफी सरल थे। वह हर किसी का सम्मान करते थे। उन्होंने एक बार कहा था कि वह कश्मीर मुद्दे का समाधान मानवता की सीमाओं में रहकर करेंगे ना कि संविधान की। इन शब्दों से उन्होंने कश्मीरियों का दिल जीत लिया था।

- श्रीलंका के कार्यकारी विदेश मंत्री लक्ष्मण किरील्ला पूर्व प्रधानमंत्री को अंतिम विदाई देने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं।

- सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, यह अटल जी की खासियत थी कि उन्होंने अपने राजनीतिक और वैचारिक मतभेद होने के बावजूद कभी मानवता को नुकसान नहीं पहुंचने दिया। आज देश को इसी सिद्धांत की जरुरत है।

- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप के सांसद संजय सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी।

- भारत में मौजूद ब्रिटेन के उच्चायुक्त डोमिनिक अस्कविथ ने कहा, वह बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति थे जिनकी हम इज्जत करते हैं और यह भारत के लिए लबहुत बड़ी क्षति है। मैं उस ऊंची शख्सियत को यहां सम्मान देने के लिए आया हूं।

- बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा, हम उन्हें बांग्लादेश लिबरेशन वॉर के दौरान दिए गए योगदान और बांग्लादेश के लोगों का साथ देने के लिए याद कर रहे हैं। उन्हें बंगाली संगीत काफी पसंद था। जब वह विदेश मंत्री बने तो मुझे करियर राजनयिक के रूप में दिल्ली में सेवा करने का अधिकार मिला।

- अटल बिहारी को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने कहा, मैं उनसे एक बार 2006 में मिला था। वह बहुत अच्छे वक्ता थे। भारतीय राजनीति उनकी वजह से खाली हुई जगह को कोई नहीं भर सकता है। वह हर किसी के रोल मॉडल थे और अपनी कविता, भाषण और वक्तव्य के जरिए उन्होंने बहुतों को प्रेरित किया है।

- नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार घ्यावाल, बांग्लादेश के विदेस मंत्री अबुल हसन महमूद अली, श्रीलंका के कार्यकारी विदेश मंत्री लक्ष्मण किरील्ला और भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। वह उनके अंतिम संस्कार में भी शामिल होंगे।

- डीएमके नेता ए राजा, असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने भी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

- केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि दी।

- भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक, नेपाल के विदेश मंत्री पीके घ्यावा, श्रीलंका के कार्यकारी विदेश मंत्री लक्ष्मण किल्ला, बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली और पाकिस्तान के कानून मंत्री अली जफर आज दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली पहुंचेगें।

- अटल बिहारी वाजपेयी का पार्थिव शरीर भाजपा मुख्यालय पहुंच गया है। यहां पीएम मोदी सहित भाजपा के नेता इंतजार कर रहे थे।

- इंडिया गेट पर पहुंचे रहा है पार्थिव शरीर, साथ-साथ चल रहे हैं भाजपा कार्यकर्ता। आखिरी झलक देखने के लिए सड़कों पर लोग खड़े हैं।

- भाजपा मुख्यालय के बाहर बहुत संख्या में लोग जमा हैं। यहां कुछ ही देर में पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के पार्थिव शरीर को लाया जाएगा।

- अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर को भाजपा मुख्यालय लाया जा रहा है।

- भाजपा मुख्यालय पहुंचे पीएम मोदी।

- थोड़ी देर में कभी भी अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर को भाजपा मुख्यालय लेकर जाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह साथ रहेंगे।

- आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नारा चंद्रबाबू नायडू पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे।

- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके आवास पर पहुंचे।

- राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी।

- भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने अटल बिहारी को श्रद्धांजलि दी।

- सेनाप्रमुख बिपिन रावत ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को दिल्ली के उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी।

- दिल्ली डीसीपी मधुर वर्मा ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि दिल्ली पुलिस ने उनके अंतिम संस्कार जुलूस के लिए विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जो लोग श्रद्धांजलि देने आते हैं, उनको ज्यादा असुविधा का सामना न करना पड़े और सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं होगा।

- सेना के जिस वाहन में अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर को उनको निवास से बीजेपी दफ्तर में लेकर जाया जाएगा। उसमें अटल बिहारी वाजपेयी के परिवार के लोगों के साथ पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी रहेंगे।

-आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को उनके आवास पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

- गीतकार जावेद अख्तर और उनकी पत्नी शबाना आजमी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की। जावेद अख्तर ने कहा, 'बहुत कम होता है जब एक राजनेता को पार्टी लाइन से बाहर इतना सम्मान मिलता है। अलग विचार धारा के लोग भी उनसे प्यार करते हैं क्योंकि वह सबसे प्यार करते थे।'

- केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम और तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

'मैं जी भर जिया, मैं मन से मरूं, लौटकर आऊंगा, कूच से क्यों डरूं'

भाषाओं, विचारधाराओं और संस्कृतियों के भेद से परे एक कद्दावर और यथार्थवादी करिश्माई राजनेता। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक प्रबुद्ध वक्ता और शांति के उपासक होने के साथ साथ हरदिल अजीज और मंझे हुए राजनीतिज्ञ भी थे। वह वास्तव में भारतीय राजनीति के ''अजातशत्रु'' थे।

जन्म : 25 दिसंबर, 1924

स्थान : ग्वालियर

पिता : स्व. कृष्ण बिहारी वाजपेयी

माता : स्व. कृष्णा देवी

शिक्षा :

8वीं तक ग्वालियर के गोरखी मिडिल स्कूल में

10वीं ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलजिएट हाईस्कूल से

ग्वालियर के ही विक्टोरिया कॉलेज से स्नातक

कानपुर के डीएवी कॉलेज से एम.ए. (राजनीति विज्ञान)

लॉ प्रीवियस कानपुर से

कार्य : राजनीति, कवि, पत्रकार और समाजसेवा

राजनीतिक सफर

1951 : भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य।

1957 : दूसरी लोकसभा में बलरामपुर से सांसद चुने गए।

1662 : राज्यसभा सदस्य चुने गए।

1667 : चौथी लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए।

1968 : जनसंघ के अध्यक्ष बने।

1971 : पांचवीं लोकसभा के लिए चुने गए।

1977 : छठी लोकसभा के लिए चुने गए।

1977 : जनता पार्टी के संस्थापक और विदेश मंत्री बने।

1980 : सातवीं लोकसभा के लिए निर्वाचित।

1980 : भाजपा के अध्यक्ष बने।

1980 से 84, 1986, 1993-96 तक भाजपा संसदीय दल के नेता।

1986 : राज्यसभा सदस्य बने।

1991 : दसवीं लोकसभा के लिए चुने गए।

1993-96 : लोक सभा में प्रतिपक्ष के नेता बने।

1996 : ग्यारहवीं लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए।

1996-97 : लोकसभा में विपक्ष के नेता।

1998 : 12वीं लोकसभा के लिए चुने गए।

1999 : 13वीं लोकसभा के लिए चुने गए।

2004 : 14वीं लोकसभा के लिए चुने गए।

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और दिल्ली से लोकसभा के लिए चुने गए

ऐसे एकमात्र सांसद जिन्होंने चार राज्यों से लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया

वह लखनऊ लोकसभा सीट से लगातार पांच बार सांसद चुने गए

लोकसभा क्षेत्र जहां से सांसद चुने गए

बलरामपुर (1957, 1967), ग्वालियर (1971), नई दिल्ली (1977, 1980), विदिशा (1991), गांधीनगर (1996) और लखनऊ (1991, 1996, 1998, 1999, 2004)

प्रधानमंत्री बने

16 मई, 1996 से 31 मई, 1996

19 मार्च, 1998 से 12 अक्तूबर, 1999

13 अक्तूबर, 1999 से 13 मई, 2004 तक

पुस्तकें प्रकाशित

लोकसभा में अटलजी (भाषण संकलन), मृत्यु और हत्या, अमर बलिदान, कैदी कविराय की कुण्डलियां (इमरजेंसी के दौरान जेल में लिखा गया कविता संग्रह), न्यू डेमिनेशन ऑफ इंडियाज फॉरेन पॉलिसी, जनसंघ और मुसलमान, थ्री डेकेड इन पार्लियामेंट (तीन वाल्यूम में), अमर आग है (कविता संग्रह), मेरी 51 कविताएं, फोर डेकेड इन पार्लियामेंट (चार वाल्यूम) 1957-95, गठबंधन की राजनीति, बिंदु-बिंदु विचार, शक्ति से शांति, राजनीति की रपटीली राहें, कुछ लेख कुछ भाषण, ना दिनयाम ना पलायानाम, 21 कविताएं

सम्मान

पद्म विभूषण (1992), कानपुर विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में मानद डाक्टरेट की उपाधि (1993), लोकसभा तिलक पुरस्कार (1994), सर्वश्रेष्ठ सांसद के लिए भारत रत्न गोविंद बल्लभ पंत सम्मान (1994), भारत रत्न (2015)

अटल के बारे में कुछ हस्तियों के बयान

पंडित जवाहर लाल नेहरू : भविष्य में भारतीय राजनीति के शिखर पुरुष बनेंगे अटल।

इंदिरा गांधी : महान देशभक्त और वक्ता।

मनमोहन सिंह : भारतीय राजनीति के भीष्म पितामह।

लालकृष्ण आडवाणी : आज के श्यामा प्रसाद मुखर्जी।

जार्ज फर्नांडिस : उनकी पारदर्शी अखंडता सबसे बड़ी पूंजी है।

पंडित भीमसेन जोशी : अटलजी अपवाद हैं।

Tags:    
Share it
Top