Home > देश > दिल्ली के बवाना हादसे में 17 की मौत, फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार, 5 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

दिल्ली के बवाना हादसे में 17 की मौत, फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार, 5 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

दिल्ली के बवाना हादसे में 17 की मौत, फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार, 5 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

नई दिल्ली। बाहरी दिल्ली के...Editor

नई दिल्ली। बाहरी दिल्ली के बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में शनिवार शाम एक पटाखा भंडारण इकाई में भीषण आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोग घायल हो गए. दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक मनोज जैन को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं, दिल्ली सरकार ने इस घटना की जांच का आदेश दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग लगने की घटना में लोगों की मौत होने पर दुख जताया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों के लिए पांच लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है.

साथ ही गंभीर रूप से घायल लोगों को एक लाख रुपये देने का ऐलान किया है. उधर, दिल्ली दमकल सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि दो मंजिला एक इमारत के भूतल पर एक भंडारण इकाई में आग लगी, जो पूरी इमारत में फैल गई. एक अन्य दमकल अधिकारी ने बताया कि दस महिलाएं और सात पुरुषों की मौत हो गई. एक पुरुष और एक महिला घायल हो गए. दोनों को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


पुलिस ने बताया कि गैर इरादतन हत्या और आग और ज्वलनशील सामग्री को लेकर लापरवाही बरतने को लेकर भारतीय दंड संहिता की संबंद्ध धाराओं के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है. पुलिस ने बताया कि उन्होंने मालिकों की पहचान कर ली है और उनसे पूछताछ की जाएगी. पुलिस उपायुक्त (रोहिणी) रजनीश गुप्ता ने बताया कि मनोज जैन नाम के एक व्यक्ति को पकड़ा गया है.


एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि जैन एक अन्य व्यक्ति के साथ साझेदारी में यह फैक्ट्री चला रहा था लेकिन इस बात की जांच की जा रही है उसने यह जगह खरीदी थी या इसे किराए पर लिया था. दिल्ली दमकल सेवा को आग लगने के बारे में शाम करीब 6:20 बजे सूचना मिली थी और दमकल की 10 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची. आग पर काबू पा लिया गया है.
दिल्ली दमकल सेवा के निदेशक जी सी मिश्रा ने बताया कि इस इमारत में बेसमेंट, भूतल और दो मंजिलें हैं. उन्होंने बताया कि एक शव बेसमेंट से बरामद किया गया, तीन भूतल से और 13 शव पहली मंजिल से बरामद किए गए. खुद को बचाने के लिए एक व्यक्ति दूसरी मंजिल से कूद गया और उसे फ्रैक्चर हुआ है.
मिश्रा ने बताया कि आग पर रात 9:20 बजे तक काबू पा लिया गया लेकिन तलाश और बचाव अभियान चल रहा है. उन्होंने कहा कि हम कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. हमारे पास अभी इस बारे में कोई निश्चित जानकारी नहीं है कि आग लगने के समय इमारत में कितने लोग मौजूद थे. पुलिस ने बताया कि लोग आग लगने से या तो झुलस गए या दम घुटने से उनकी मौत हो गई.
उधर, प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट कर कहा कि बवाना में एक फैक्ट्री में आग लगने से काफी दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के परिवारों के प्रति है, जिनकी जानें चली गई. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. दिल्ली सरकार ने इस घटना की जांच का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह बचाव अभियान पर ''करीबी नजर'' बनाए हुए हैं. केजरीवाल ने एक ट्वीट कर कहा कि कई लोगों के मारे जाने के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ. बचाव अभियान पर करीबी नजर रख रहा हूं.
दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. जैन ने ट्वीट कर कहा कि बवाना में एक निजी फैक्ट्री में आग की गंभीर घटना के बारे में पता चला. कई लोगों की मौत हुई है. स्थिति पर नजर रख रहा हूं. जांच के आदेश दिए गए हैं.
उत्तर दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तरी दिल्ली मेयर प्रीति अग्रवाल हालात का जायजा लेने के लिए मौके पर गईं. एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह फैक्ट्री दिल्ली राज्य औद्योगिक और अवसंरचना विकास निगम (डीएसआईआईडीसी) क्षेत्र में आती है.

Share it
Top