Home > देश > खबरों में रहने के मामले में PM मोदी टॉप पर, राहुल गांधी का स्‍थान दूसरा

खबरों में रहने के मामले में PM मोदी टॉप पर, राहुल गांधी का स्‍थान दूसरा

खबरों में रहने के मामले में PM मोदी टॉप पर, राहुल गांधी का स्‍थान दूसरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...Editor

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में खबरों की सुर्खियों में स्थान पाने के मामले में 2018 में एक बार फिर सबसे ऊपर रहे. याहू (Yahoo) ने साल 2018 की समीक्षा सूची में यह कहा है. पिछले कुछ वर्षों से मोदी इस सूची में शीर्ष स्थान पर चल रहे हैं. इस साल की सूची में दूसरे स्थान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रहे.

याहू की सूची में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाशीश दीपक मिश्रा तीसरे स्थान पर हैं. तीन तलाक और अनुच्छेद 377 पर न्यायालय के निर्णयों से उनका नाम चर्चा में रहा. यौन उत्पीड़न के आरोप में विदेश राज्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने वाले एम जे अकबर सूची में छठे पायदान पर रहे और वह कथित आर्थिक धोखाधड़ी करने वालों विजय माल्या और नीरव मोदी से पीछे हैं.

अभिनेता दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की शादी को लेकर उत्सुकता के कारण ये दंपत्ति भी सुर्खियों में रहे.

तैमूर अली खान भी लिस्‍ट में शामिल

याहू के बयान के अनुसार सूची में जगह पाने वालों में सबसे कम उम्र का करीना कपूर और सैफ अली खान का बेटा तैमूर अली खान है. इसको लेकर इंटरनेट पर खूब खबरें देखी गई और खोजी गई. इसके अलावा मलयालम फिल्म ओरू अदार लव में अभनेत्री प्रिया प्रकाश वारिअर को भी सूची में जगह मिली.

फर्जी खबरें

साल के दौरान तीन फर्जी खबरों को सूचीबद्ध करते हुए याहू ने बयान में कहा, ''वर्ष 2018 में कई फर्जी खबरें आनलाइन छाई रही. ''क्या वाकई में मादी ने ओवैसी के पैर छुए?'' (फोटो में छेड़-छाड़ कर बनाई गई खबर). ''मोदी ने 15 लाख रुपये मासिक पर 'मेक अप' कलाकार की सेवा ली.'' (एक पुरानी तस्वीर के आधार पर उड़ाई गयी खबर जिसमें मैडम तुसाद अपने संग्रहालय में स्थापित किए जाने वाले मोम के पुतले के लिए प्रधानमंत्री मोदी की माप ले रही हैं.) ''राहुल गांधी ने मंच पर एक महिला का हाथ थामा.'' (इस फोटो को जन आंदोलन रैली के दौरान एक बड़े समूह द्वारा एकजुटता दिखाते हुए हाथ उठाने से पहले लिया गया था.)

याहू का 'ईयर इन रीव्यू' भारत में इंटरनेट उपयोग करने वालों की रूचि के हिसाब से तैयार किया जाता है. इसमें खबरों, कहानियों और शीर्षकों में सुर्खियां बटोरने वालों को जगह दी जाती है जो वायरल होता है और साल के दौरान छाया रहता है. यह यूजर की 'सर्च' आदत पर आधारित है और जो वे पढ़ते हैं, साझा करते हैं, उसके आधार पर चुना जाता है.''

Share it
Top