Home > देश > सेना को जल्द मिलेगा S-400 डिफेंस मिसाइल सिस्टम, पाक के न्यूक्लियर हमले को करेगा पस्त

सेना को जल्द मिलेगा S-400 डिफेंस मिसाइल सिस्टम, पाक के न्यूक्लियर हमले को करेगा पस्त

सेना को जल्द मिलेगा S-400 डिफेंस मिसाइल सिस्टम, पाक के न्यूक्लियर हमले को करेगा पस्त

सेना में आधुनिकीकरण पर लगातार...Editor

सेना में आधुनिकीकरण पर लगातार जोर देने के बीच रूस से 39 हजार करोड़ डॉलर की एस-400 त्रिउंफ डिफेंस मिसाइल सिस्टम डील जल्द फाइनल हो सकती है। इस डील के मुताबिक भारतीय सेना को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम मिलेगा, जो दुश्मनों के हवा में ही पस्त करने की क्षमता रखता है। खास बात है कि ये त्रिउंफ सिस्टम पाकिस्तान के न्यूक्लियर हमले का करारा जवाब दे सकता है।


मिसाइलों में लगने वाला डिफेंस सिस्टम दुश्मनों के जासूस विमानों, मिसाइलों और ड्रोनों की पहचान 400 किलोमीटर की रेंज तक कर सकता है और उन्हें हवा में ही नष्ट भी कर सकता है। साथ ही यह एक साथ 26 लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। दरअसल, बॉर्डर पर पाकिस्तान की ओर से लगातार गोलीबारी और चीन की सीनाजोरी का जवाब देने के चलते इस डील को काफी अहम माना जा रहा है।

बताया जा रहा है कि रूस से ये डील 2018-19 के बीच फाइनल की जा सकती है। डिफेंस मिनिस्ट्री के सूत्रों की माने तो सभी पांच एस-400 सिस्टम 54 महीने के अंदर डिलीवर हो सकते हैं।
चीन भी इसी तर्ज पर रूस से एस-400 सिस्टम लेने की फिराक में बैठा है। बताया जाता है कि हाल ही में रूस से चीन आ रहे कुछ एस-400 सिस्टम तूफान की चपेट में आ जाने की वजह से बर्बाद हो गए, लेकिन चीन फिर भी इस सिस्टम को पाने की कोशिशों में लगा हुआ है।इतना ही नहीं तुर्की और सऊदी अरब भी रूस से सिस्टम की डील कर रहे हैं।
पाकिस्तान को मिलेगा करारा जवाब
इस सिस्टम की एक खास बात यह भी है कि ये पाकिस्तान की शॉर्ट रेंज न्यूक्लियर मिसाइल 'नासर' को भी पस्त करने की क्षमता रखता है। पाकिस्तान अक्सर इस न्यूक्लियर मिसाइल से हमले की धमकियां देता रहा है, लेकिन भारत के पास जल्द ही इसका जवाब देने का साधन होगा।

बता दें कि लंबी दूरी की रडार के साथ एक साथ 100 से 300 लक्ष्य को ट्रैक करने की क्षमता रखने वाला एस-400 कई तरह के सुपरसोनिक और हाइपरसोनिक मिसाइलों के हवाई खतरे को रोक सकता है। दरअसल, ये रूस के साथ हथियारों को लेकर होने वाली बड़े समझौते में से एक समझौता है।

Tags:    
Share it
Top